How to get MSME certificate | msme online registration कैसे कराएं । MSME रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


How to get MSME Registration Certificate


MSME यानी माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम मीडियम इंटरप्राइजेज (Ministry Of Micro Small and Medium enterprise – Government Ministry) भारत सरकार के द्वारा एमएसएमई के अंतर्गत छोटे उद्योग मध्यम उद्योग माइक्रो उद्योग रजिस्टर्ड होते हैं सरकार के द्वारा उनको सहायता प्रदान करी जाती है अगर आप जानना चाहते हैं अपने उद्योग को MSME Registration (msme online registration) कैसे कराएं तो यहां इसी की जानकारी आपको दी गई है आप एमएसएमई में किस तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं उसकी सारी जानकारी आपको मिल जाएगी एमएसएमई रजिस्ट्रेशन के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़ ले इसलिए को पढ़ने के बाद एमएसएमई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी परेशानी आपको नहीं आएगी

भारत सरकार के द्वारा दिए जाने वाले करोड रुपए के पैकेज का लाभ उठाएं अपने उद्योग को एमएसएमई से रजिस्ट्रेशन करवाएं
msme registration kaise kraye



अगर आप एमएसएमई में अपने उद्योग का रजिस्ट्रेशन कराकर गवर्नमेंट के द्वारा उपलब्ध कराई जा रही योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें एमएसएमई रजिस्ट्रेशन 2 तरीके से  कराए जा सकते हैं और ऑनलाइन और ऑफलाइन तो हम यहां पर आपको दोनों तरीके बता दे रहे हैं।

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

एमएसएमई में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट
अगर आप अपने उद्योग का एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इससे संबंधित डॉक्यूमेंट के बारे में आपको बताया गया है

Adhar card 
Pan card 
इन दोनों में से कोई भी एक आपके पास पहचान पत्र रूप में होना चाहिए इसके अलावा एमएससी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दोनों डॉक्यूमेंट बहुत आवश्यक है।
गर आप कराई की संपत्ति पर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उनके साथ समझौते के दस्तावेज।
पकी संपत्ति तो उसके दस्तावेज
घोषणा पत्र


msme registration कैसे कराये

भारत सरकार के द्वारा छोटे लघु एवं मध्यम वर्ग के उद्योगों को दिए जाने वाले लाभ और योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आपको अपने उद्योग को एमएसएमई में रजिस्टर्ड कराना हुआ एमएसएमई रजिस्ट्रेशन दो तरीके से किए जा सकते हैं
msme registration- Online and Offline

msme oneline registration/ ऑनलाइन एमएसएमई में रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नीचे कुछ स्टेप बताए गए हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपने उद्योग का msme registration करा सकते हैं एमएसएमई की ऑफिशियल वेबसाइट नीचे दी गई है पहले बताए हुए स्टेप को को अच्छे से पढ़ ले उसके बाद एमएसएमई की ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करें
## अपने उद्योग का एमएसएमई में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सबसे पहले मसमे ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जो इस लेख में नीचे दी हुई है उस पर क्लिक करके आप ऑफिसर वेबसाइट पर जा सकते हैं।


## जैसे आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने वेबसाइट पर आ जाएगी जिसमें आप थोड़ा स्क्रॉल (नीचे की ओर जाएंगे) करेंगे।


## यहाँ आपको एक option मिलेगा Udyog Adhar (Online Registration for msme) इसपे क्लिक करदेने पर



## आपको ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम भरना है


इसके बाद आपको validate& generated otp पर क्लिक करना है।


## जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके आधार मैं रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा और उस ओटीपी को आपको डालकर next पर क्लिक कर देना है।


## आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक  फॉर्म खोल कर आ जाएगा

## जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल भर देनी है जो भी उसमें मांगी गई है जैसे आप किस तरीके का उद्योग शुरू करने जा रहे हैं आपके कितने वर्कर काम करते हैं आपका टर्नओवर कितना है।


## आपका मोबाइल नंबर आपकी ईमेल आईडी जो भी जानकारी मांगी गई है उसे ध्यानपूर्वक सही-सही भर देना है और यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

## आप जैसे समय बटन पर क्लिक करेंगे आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

इसके बाद आपको जो भी जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं वह सारे डॉक्यूमेंट वहां पर आपको अपलोड कर देने हैं।

## इसमें एक बार फिर से आपके आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और जिसको आप को फिर से भर देना है ओटीपी डालने के बाद आपको सम्मिट बटन पर क्लिक कर देना है।

## आपके फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर मिलेगा जिसकी सहायता से आप पता कर सकते हैं आपका एमएसएमई रजिस्ट्रेशन हुआ है या नहीं हुआ है

## इसके बाद एमएसएमई के अधिकारियों के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट की जांच कराई जाएगी और उसके बाद आपका आपकी उद्योग का एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा।

Offline msme registration / ऑफलाइन एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

अपने उद्योग का एमएसएमई मैं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ एस्टर बताए गए जिनको फोन करके आप एमएसएमई ऑफलाइन अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऑफलाइन एमएसएमई मैं अपने उद्योग को रजिस्टर्ड कराने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन पत्र देना है।
जिसमें आपको अपने उद्योगों से संबंधित सारी जानकारी आप किस विभाग से संबंधित सारी जानकारी कितने वर्कर आपके यहां काम करने वाले हैं।
और अब तो आपको टर्नओवर भी दिखाना होगा एमएसएमई के नियमों में काफी चेंज कर दिए गए हैं।
उससे संबंधित सारे दस्तावेज लेकर आपको एमएसएमई ऑफिस में जाकर एक बार रजिस्टर करा लेना है।
इन सारे दस्तावेजों को और आवेदन पत्र को जमा करने से पहले किसी अधिकारी द्वारा इनको अटेस्ट करवा लेना है।
इसके बाद इन सारे डॉक्यूमेंट को लेकर आपको आप जिस जिले में अपना उद्योग शुरू करने जा रहे हैं वहां पर जिला उद्योग सेंटर में यह सारे फार्म जमा कर देना।
उद्योग जिला सेंटर के द्वारा यह सारे फॉर्म एमएसएमई दफ्तर अधिकारियों को भेज दिए जाएंगे जहां इनका एमएसएमई के अधिकारियों द्वारा सत्यापन किया जाएगा।
सभी डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर आप का रजिस्ट्रेशन में कर दिया जाएगा और इससे संबंधित सारे दस्तावेज आपको ई-मेल या डाक द्वारा पहुंचा दिए जाएंगे।


एमएसएमई रजिस्ट्रेशन संबंधित सारी जानकारी आपको यहां पर दे दी गई है लेकिन इससे संबंधित अगर आपका कोई भी क्वेश्चन है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं दोस्ती पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर कर दे सभी को इसके बारे में जरूर बताएं

Leave a Comment