एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है – One Nation One Ration Card scheme | वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम शुरू

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना 2020 | एक देश एक राशन कार्ड योजना के लाभ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

 
भारत सरकार के द्वारा अब पूरे भारत में एक देश एक राशन कार्ड योजना शुरू की जा रही है इस योजनाओं के तहत भारत में रह रहे सभी वर्ग के लोगों को बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पूरे देश में लागू होने के बाद जितने भी राशन कार्ड धारक हैं वह कहीं से भी राशन ले सकते हैं अगर आप अपने राज्य से कहीं बाहर कार्य करते हैं तो आपको राशन लेने के लिए अब आप अपने राज्य नहीं आना पड़ेगा आप उसी राज्य के राख किसी भी राशन कार्ड की दुकान पर जाकर राशन ले सकते हैं यह योजना भारत में रह रहे सभी लोगों को लाभ पहुंचाएगी OneNation One Ration Card scheme 2020 से क्या क्या लाभ आपको मिलने वाले हैं और इस योजना के लागू होने के बाद आप किस तरीके से राशन ले सकते हैं यह जानकारी इस लेख में दी गई है।

 

एक देश एक राशन कार्ड योजना के लाभ | एक देश एक राशन कार्ड आवेदन
एक देश एक राशन कार्ड योजना
 

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्या है(What is One Nation One Ration Card scheme)

 

पहले देश के हर राज्य में अपने राज्य के लिए राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग Ration Card उपलब्ध कराए जाते थे जिसके तहत जिस राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड बनवा बनाया जाता था युक्ति उसी राज्य में राशन ले सकता था किसी और अगर राज्य में हुआ रह रहा है तो वहां और राशन की दुकान से राशन खरीदने बहुत दिक्कत है आती थी क्योंकि एक राज्य की राशन कार्ड पर दूसरे राज्य मैं राशन नहीं दिया जाता था लेकिन अब भारत में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना  लागू होने के बाद आप कहीं भी रह रहे हो वहां की किसी भी राशन की दुकान से आप राशन ले सकते हैं। One Nation One Ration Card scheme पूरे देश में लागू होने के बाद आप पूरे देश में राशन तो कहीं से भी ले सकते हैं लेकिन आपको राशन कार्ड आप जहां रह रहे हैं जहां के निवासी हैं उसी राज्य में बनवाना होगा।

 

क देश एक राशन कार्ड योजना

 

योजना
एक देश एक राशन कार्ड योजना
One Nation One Ration Card
जारी कर्ता
केन्द्र सरकार
विभाग
खाद्य आपूर्ति विभाग
लाभार्थी
भारतीय देश के नागरिक
कार्ड
राशन कार्ड


One Nation One Ration Card scheme

भारत सरकार के द्वारा अभी एक प्रयोग के तौर पर One Nation One Ration Card scheme को भारत के कुछ ही राज्यों में चलाया गया जिसके बाद उन राज्यों में इस योजना के सफल होने के बाद अब इसे पूरे देश में लागू किया जा रहा है वैसे तो इस योजना को जुलाई से लागू किया जाना था लेकिन अब एक देश एक राशन कार्ड योजना को 1 जून सेे शुरू किया जा रहा है 1 जून के बाद आप पूरे देश में कहीं भी राशन ले सकते हैं चाहे आप किसी भी राज्य में राज्य के रहने वाले हो कहीं का भी राशन कार्ड हो आप जहां भी रह रहे हैं वहीं सरकारी राशन की दुकान से आप आसानी से राशन ले सकते हैं।वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम अपने राज्य से बाहर रह रहे लोगों को बहुत अधिक लाभ होगा।
 

One Nation One Ration Card
 

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020

 

भारत सरकार के द्वारा एक ट्रायल के रूप में इस योजना को आंध्र प्रदेश महाराष्ट्र गुजरात और तेलंगाना राज्य में शुरू किया गया था इन चारों राज्यों के राशन कार्ड धारक किसी भी राज्य इन चारों राज्यों में से किसी भी राज्य में हो राशन ले सकते हैं जैसे तेलंगाना राज्य का कोई व्यक्ति जिसका राशन कार्ड बना हुआ है वह महाराष्ट्र में अगर रह रहा है तो महाराष्ट्र में किसी भी राष्ट्र सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकता है। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020 पूरे देश में लागू होने के बाद सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

 

एक देश एक राशन कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ

 

  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद देश में रह रहे प्रवासी मजदूरों को बहुत लाभ पहुंचेगा अब वह जिस राज्य में कार्य कर रहे होंगे वहीं से किसी भी सरकारी राशन की दुकान से आसानी से राशन ले सकेंगे।

 

  • एक देश एक राशन कार्ड योजनालागू होने के बाद जितने भी राशन कार्ड धारक हैं वह अपने क्षेत्र में किसी भी पीडीएस राशन कार्ड दुकानदार से खाद्य सामग्री ले सकेंगे।

 

  • केंद्र सरकार इस योजना को पूरे देश में जल्द से जल्द लागू करना चाहती है जिससे जितने भी उपभोक्ता है उन सभी को इसका लाभ जल्द से जल्द मिल सके।

 

  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद राशन लेने में पारदर्शिता बढ़ेगी क्योंकि आप किसी भी राशन सरकारी राशन की दुकान से राशन लेंगे इसके तहत आपको पूरा राशन मिलेगा।

 

  • एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत आपकी राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन कर दी जाएगी जिसके बाद आपने कितना राशन लिया है इसकी जानकारी दी आपको रहेगी जिसके तहत पारदर्शिता आएगी और लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
 

एक देश एक राशन कार्ड योजना चलाने का उद्देश्य

 

  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का उद्देश्य है देश में जितने भी फर्जी राशनकार्ड हैं उनकी पहचान करके उन्हें खत्म करना इससे खाद्य सामग्री होने वाली हेरा फेरी पर रोक लगेगी।

 

  • इस योजना का सबसे अधिक लाभ प्रवासी मजदूरों को व उनको पूर्ण खालसा खाद्य सामग्री आसानी से उपलब्ध होगी जिससे उनका जीवन यापन आसान होगा।

 

  • इस योजना का उद्देश्य जिन लोगों को राशन खरीदने में परेशानी आती है जो अपने राज्य से बाहर रह रहे हैं वह आसानी से राशन खरीद सकें इस सुविधा को उपलब्ध कराना है।

 

Q. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें इसके लिए इन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी?

 

Ans. इस योजना से जुड़ने के लिए आपको अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है आपको नियमित पहले के जैसे आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करते थे उसी तरीके से आवेदन करना है और राशन कार्ड बनवा लेना है जब आपका राज्य इस योजना के अंतर्गत आ जाएगा तो आप पूरे देश में कहीं पर भी राशन ले सकते हैं।

Q. एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है? या वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्या है?

 

Ans. भारत में रह रहे प्रवासी मजदूरों और जितने भी राशन कार्ड धारक हैं वह अपने राज्य से घर या घर से बाहर काम करते हैं उनको खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए चलाई गई है की योजना है जिसके तहत आप पूरे देश में कहीं पर भी सरकारी दुकान से राशन ले सकते हैं।

Leave a Comment